How to grow khetri in navratri in hindi

जवारे क्यों रखे जाते हैं?

जवारे सुख-समृद्धि का प्रतीक हैं

जब ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की तो जौ को प्रथम स्थान दिया। माना जाता है कि जैसे-जैसे नवरात्र में बोया हुआ जौ बढ़ता है उसी प्रकार से भक्तों को फल की प्राप्ति होती है। सुख समृद्धि धन्य दाने की प्राप्ति होती है।

जवारे कैसे बनाए जाते हैं?

जब गेहूं के बीज को अच्छी उपजाऊ जमीन में बोया जाता है तो कुछ ही दिनों में वह अंकुरित होकर बढ़ने लगता है और उसमें पत्तियां निकलने लगती है। जब यह अंकुर पांच-छह पत्तों का हो जाता है तो अंकुरित बीज का यह भाग ज्वारा कहलाता है।

नवरात्रि में जौ कैसे बोये?

* नवरात्रि में घर पर कैसे करें घटस्थापना जानिए…

इस पात्र में जौ उगाने के लिए मिट्टी की एक परत बिछा दें। मिट्टी शुद्ध होनी चाहिए। पात्र के बीच में कलश रखने की जगह छोड़कर बीज डाल दें, फिर एक परत मिट्टी की बिछा दें। एक बार फिर जौ डालें।

कलश के ऊपर नारियल कैसे रखा जाता है?

कलश के ऊपर धरे नारियल को भगवान गणेश का प्रतीक भी माना जाता है. ध्यान रहे नारियल की स्थापना सदैव इस प्रकार करनी चाहिए कि उसका मुख साधक की तरफ रहे. नारियल का मुख उस सिरे पर होता है, जिस तरफ से वह पेड़ की टहनी से जुड़ा होता है.

सपने में जवारे देखने का क्या मतलब होता है?

यदि जवारे का रंग प्राकृतिक आभा में हरा है तो यह साधक के लिए काफी शुभ संकेत है और ऐसी मान्यता है कि देवी ने आपकी भक्ति को स्वीकार कर लिया है। आपका आने वाला समय उत्तम रहेगा। इसके विपरीत यदि जवारे सूख जाए या पीले होकर झड़ने लगे तो यह साधक के लिए अशुभ संकेत है ओर आने वाला समय देवी भक्त के लिए शुभ नहीं है।

नवरात्रि में घट स्थापना कैसे करे?

नवरात्रि में कलश स्थापना के लिए लाल रंग का आसन, मिट्टी का घड़ा या कलश, जौ, मिट्टी, मौली, कपूर, रोली, इलायची, लौंग, साबुत सुपारी, अक्षत्, अशोक या आम के पांच पत्ते, सिक्के, लाल चुनरी, सिंदूर, नारियल, फल-फूल, श्रृंगार पिटारी और फूलों की माला।

नवरात्र घट स्थापना कैसे करते हैं?

कलश स्थापना से पहले मंदिर की साफ सफाई कर लें और इसके बाद लाल कपड़ा बिछाएं. तांबे या मिट्टी की कलश स्थापना की जाती है, जिसे लगातार 9 दिनों तक एक ही स्थान पर रखा जाता है. कलश में गंगा जल या स्वच्छ जल भर दें. अब इस जल में सुपारी, इत्र, दूर्वा घास, अक्षत और सिक्का डालें.

Leave a comment

Your email address will not be published.